नई पर्यटन पॉलिसी में बुंदेलखंड पर विशेष फोकस

ताज़ा ख़बर तेज़ विशेष

पर्यटन आधारित कारोबार से जुड़े लोगों से मांगी जा रही राय

ग्रामीण पर्यटन की संभावनाओं पर जानकारियां जुटा रहा पर्यटन विभाग

यूपी सरकार की नई पर्यटन नीति में बुन्देलखण्ड पर अलग से होगा चैप्टर

22 सितंबर, झांसी: उत्तर प्रदेश सरकार जिस नई पर्यटन नीति को तैयार करने में जुटी है, उसमें बुंदेलखंड पर विशेष फोकस रहेगा। इस पॉलिसी को तैयार करने से पहले बुंदेलखंड में पर्यटन से जुड़े सभी शेयर होल्डर्स से रायशुमारी का काम योगी सरकार ने शुरू कर दिया है। झांसी और चित्रकूट धाम मंडलों के अलग-अलग हिस्सों में पर्यटन आधारित व्यवसाय से जुड़े लोगों से उनके अनुभव और सुझाव मांगे जा रहे हैं। इसके अलावा पर्यटन के विस्तार की संभावनाओं को लेकर भी आंकड़े और जानकारियां जुटाई जा रही हैं। बुंदेलखंड में झांसी, ललितपुर, जालौन, बांदा, चित्रकूट, महोबा और हमीरपुर विविधताओं से पूर्ण क्षेत्र है और इन विविधताओं को पर्यटन में ख़ास तवज्जो दिया जाना है।

पर्यटन आधारित कारोबारियों का बन रहा समूह
बुंदेलखंड क्षेत्र में होटल और ट्रेवेल इंडस्ट्री से जुड़े कारोबारियों का समूह तैयार किया जा रहा है। गाइड्स को भी प्रेरित किया जा रहा है, जिससे वे सामने आएं और उन्हें लोन दिलाने के भी प्रयास हो रहे हैं। सभी तरह के समूहों के साथ बैठक कर उनसे सुझाव मांगे जा रहे हैं। होटल और ट्रेवेल इंडस्ट्री से जुड़े लोगों को कई तरह के अनुदान और ऋण दिए जाते हैं और पर्यटन विभाग की कोशिश है कि अधिक से अधिक लोगों तक योजनाओं की जानकारी पहुंचे। बुंदेलखंड में एग्रो और विलेज टूरिज्म को लेकर भी पर्यटन विभाग जानकारियां जुटाने के साथ ही अन्य संभावनाएं तलाश रहा है। इसके तहत सभी जिलों में प्रगतिशील किसानों के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है, जिन्होंने खेती में ख़ास तरह के प्रयोग कर सफलता हासिल की हो। गांव में किसी ख़ास तरह की धरोहर है तो उन्हें सूचीबद्ध किया जा रहा है। यदि किसी ढाबे की कोई स्थानीय स्तर पर विशेषता है तो उसे भी प्रोत्साहित करते हुए मदद की जाएगी। ऐसे सभी तरह के स्थलों को सूचीबद्ध किया जा रहा है और इन्हें पर्यटन विभाग की योजनाओं से जोड़ने की तैयारी चल रही है।

अधिक से अधिक लोगों को योजनाओं से जोड़ने की कोशिश
झांसी मंडल की क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी कीर्ति बताती हैं कि उत्तर प्रदेश सरकार दस वर्षों के लिए पर्यटन की नई पॉलिसी बना रही है और इसमें बुन्देलखण्ड को लेकर विशेष चैप्टर होगा। इसे लेकर बुंदेलखंड में सभी स्टेक होल्डर्स से बातचीत की जा रही है। इस बात के भी प्रयास हो रहे हैं कि पर्यटन से जुड़ी योजनाओं का अधिक से अधिक लोगों को लाभ मिल सके। उत्तर प्रदेश सरकार का पर्यटन को लेकर बुंदेलखंड पर ख़ास फोकस है और लगातार इससे जुड़े लोगों को प्रोत्साहित करने का काम भी चल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *