International Women’s Day 2022: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस

ताज़ा ख़बर तेज़ विशेष देश

International Women’s Day 2022: हर साल 8 मार्च को महिलाओं के सम्मान में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है. इस दिन दफ्तरों, स्कूल, सरकारी संस्थानों आदि जगहों पर महिलाओं का सम्मान भी किया जाता है, ताकि वो इस दिन खास महसूस कर सके.

हर साल अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को मनाया जाता है. لعبة الدومينو الامريكية इस दिन देश-दुनिया के लोग महिलाओं को शुभकामनाएं देते हैं और स्पेशल फील कराते हैं. casino 888 sport

क्या है इस बार की थीम? हर साल महिला दिवस किसी ना किसी थीम पर आधारित होता है. संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक इस बार अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 2022 (IWD 2022) की थीम ‘जेंडर इक्वालिटी टुडे फॉर ए सस्टेनेबल टुमारो’ यानी मजबूत भव‍िष्‍य के ल‍िए लैंग‍िक समानता जरूरी है.

दुनियाभर में महिलाओं के खिलाफ भेद-भाव को खत्म करने के लिए इस दिन को खास सेलिब्रेट किया जाता है. (Why We Celebrate International Women’s Day) साथ ही इस दिन को इसलिए भी सेलिब्रेट किया जाता है, ताकि महिलाओं के विकास पर ध्यान दिया जाए, साथ ही उनकी उपलब्धियों पर भी गौर किया जा सकें.

सबसे पहले कहां मनाया गया महिला दिवस: सबसे पहले साल 1909 में न्यूयॉर्क में एक समाजवादी राजनीतिक कार्यक्रम के रूप में महिला दिवस का आयोजन किया गया था. फिर 1917 में सोवियत संघ ने इस दिन को एक राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया. روليت كازينو तब से धीरे-धीरे तमाम देशों में इस दिन को मनाने की शुरुआत हुई. अब अमूमन सभी देशों में इसे मनाया जाता है. कुछ लोग बैंगनी रंग के रिबन पहनकर इस दिन का जश्न मनाते हैं.

महिला दिवस मनाने का क्या कारण है? महिलाओं के खिलाफ भेदभाव को खत्म करने के लिए दुनिया भर में इस दिन को मनाया जाता है. इस दिन को इसलिए भी सेलिब्रेट किया जाता है ताकि महिलाओं के विकास पर ध्यान केंद्रित किया जा सके और उनकी उपलब्धियों पर गर्व किया जा सके

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *